Centre Bank Of India Personal Loan: सेंट्रल बैंक से ले 20 लाख तक का सस्ता लोन, जाने आवेदन प्रक्रिया

Centre Bank Of India Personal Loan 2024:- यदि आपको अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन की आवश्यकता है, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को व्यक्तिगत ऋण की सुविधा प्रदान करता है। सेंट्रल बैंक दो प्रकार के व्यक्तिगत लोन उपलब्ध कराता है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन के तहत आप अधिकतम 20 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं, जिसकी रिपेमेंट अवधि अधिकतम 7 साल है। अपनी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए लोन की आवश्यकता है, तो आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से पर्सनल लोन ले सकते हैं। पर्सनल लोन बहुत ही सरल और आसान तरीके से मिल जाता है लोन लेने के लिए पात्रता मानदंड, ब्याज दर, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आगे पढ़ें।

Centre Bank Of India Personal Loan Details In Hindi

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए 20 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन प्रदान करती है, यह लोन व्यक्ति की आय, नौकरी प्रोफाइल, वित्तीय रिकॉर्ड और सिबिल हिस्ट्री को ध्यान में रखते हुए ऑफर किया जाता है। Centre Bank Of India Personal Loan के तहत दो प्रकार के पर्सनल लोन का विकल्प देता है. पहला सेंट पर्सनल लोन और दूसरा सेंट पेंशनर्स पर्सनल लोन.

पहला सेंट पर्सनल लोन ब्याज दर 12.00% से12.75% और सेंट पेंशनर्स पर्सनल लोन की ब्याज दर 10.95% से शुरू होती है। 1 लाख से 20 लाख तक का पर्सनल लोन सबसे तेज प्रोसेस करती है. ऑनलाइन आवेदन करके 5 लाख तक का पर्सनल लोन तुरंत ले सकते है.

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन के प्रकार (Types of Central Bank Of India Personal Loan)

Central Bank Of India दो प्रकार के पर्सनल लोन अपने ग्राहकों को प्रोवाइड करती है, जिसकी जानकारी निम्नलिखित है –

सेंट पर्सनल लोन :- यह लोन आवेदक की व्यक्तिगत या घरेलू ज़रूरतों को पूरा करने के लिए लिया जा सकता है। इस लोन स्कीम के तहत अधिकतम 15 लाख से 20 लाख तक का लोन मिलता है. 1% की प्रोसेसिंग फीस के साथ लोन चुकाने के लिए 7 साल तक समय भी मिलता है.

सेंट पेंशनर्स लोन :- इस स्कीम के तहत वही पर्सनल लोन ले सकता है जो सरकार से पेंशन ले रहा होता है. पेंशनर अपनी व्यक्तिगत ज़रूरतों को पूरा करने के लिए 5 लाख से 10 लाख तक का लोन लिया जा सकता है।

Central Bank Of India Personal Loan Interest Rate

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पर्सनल लोन की ब्याज दर लोन के प्रकार पर निर्भर करती है। सेंट पर्सनल लोन की ब्याज दर 12% से 12.75% तक हो सकती है, जबकि सेंट पेंशनर्स के लिए यह दर 10.75% है। इसके अलावा, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन पर लोन की राशि का 1% प्रोसेसिंग फीस भी वसूलता है।

इसके अतिरिक्त, विभिन्न श्रेणियों के अनुसार डॉक्यूमेंटेशन फीस भी लगती है। सेंट पर्सनल लोन के तहत 2 लाख रुपये तक के लोन के लिए 270 रुपये और 2 लाख रुपये से अधिक के लोन के लिए 450 रुपये की डॉक्यूमेंटेशन फीस ली जाती है, जबकि सेंट पेंशनर्स की डॉक्यूमेंटेशन फीस 500 रुपये है। इसके अलावा, जीएसटी का भुगतान भी आवश्यक है।

Centre Bank Of India Personal Loan Eligibility: पर्सनल लोन के लिए पात्रता

  • आवेदक भारत का मूल नागरिक होना चाहिए |
  • आय का इनकम स्रोत होना चाहिए |
  • किसी भी बैंक का डिफाल्टर नहीं होना चाहिए |
  • लोन लेने वाले व्यक्ति को उम्र 21 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए |
  • सिबिल 650 तक होना चाहिए.

Centre Bank Of India Personal Loan Documents : जरूरी दस्तावेज पर्सनल लोन लेने के लिए

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक स्टेटमेंट
  • आयकर रिटर्न
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Centre Bank Of India Personal Loan Apply Online: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से सस्ता लोन चाहिए ऐसे करें आवेदन

सेंट्रल बैंक अपने ग्राहकों को नयी लोन की सुविधा समय समय पर देता रहता है. इस बैंक से होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन कम व्याज दर पर मिल जाता है. सिर्ग 5 मिनट में ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई करके पर्सनल लोन ले सकते है. जिसके लिए आपको कही जाने की भी जरुरत भी नहीं है. 1 लाख से 20 लाख का सस्ता लोन लेने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

  1. पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की नजदीकी शाखा में जाएं।
  2. वहां के बैंक कर्मचारी से संपर्क करके पर्सनल लोन आवेदन पत्र मांगें।
  3. आप बैंक कर्मचारी से पर्सनल लोन की ब्याज दर और पात्रता की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।
  4. आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरें और आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा कर दें।
  5. इसके बाद आपके दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा और सब कुछ सही पाए जाने पर कुछ ही दिनों में आपका लोन स्वीकृत हो जाएगा।
  6. जैसे ही बैंक द्वारा आपका लोन स्वीकृत होता है, आपके बैंक खाते में लोन की राशि स्थानांतरित कर दी जाएगी।

Leave a Comment