Google TV Vs Android TV: फीचर्स और टेक्‍नोलॉजी के मामले में गूगल TV और एंड्रॉयड टीवी में कौन-सा है ज्‍यादा स्‍मार्ट?

Google TV Vs Android TV : आजकल बाजार में अनेक स्मार्ट टीवी विक्रेता उपलब्ध हैं, जिनमें विभिन्न साइज, कीमत, और स्पेसिफिकेशन के साथ कई विकल्प मिल जाते हैं। टीवी खरीदने समय, लोग अब सिर्फ स्क्रीन साइज, नए फीचर्स ध्यान देते हैं, बल्कि उन्हें टीवी के ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी गौर करना चाहिए। बाजार में कई ऑपरेटिंग सिस्टमों पर आधारित टीवी उपलब्ध हैं,

जब भी आप एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी (android smart tv) खरीदते हैं या फिर अपनी आवश्यकताओं के आधार पर गूगल टीवी (google tv) का भी चयन कर सकते हैं। हालांकि, ज्यादातर लोगों को एंड्रॉयड और गूगल टीवी के बीच के अंतर का पता नहीं है। उनके लिए एंड्रॉयड टीवी और गूगल टीवी में कौनसा सही हो सकता है। ये भी सही तरीके से नहीं जानते है.

तो आज आपको google tv और android tv के बीच मुख्‍य फर्क पता लगेगा. जिससे आप अपने लिए एक स्‍मार्ट टीवी चुन सकते है तो आपको बता दे एंड्रॉयड टीवी और गूगल टीवी में सिर्फ ऑपरेटिंग सिस्‍टम का फर्क है. एंड्रॉयड टीवी, एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम (android operating system) पर आधारित है और गूगल टीवी ओएस एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम (Os android operating system) पर आधारित है. यह Smart TV प्लेटफ़ॉर्म Google द्वारा विकसित किया गया नया वर्जन है. दोनों प्रकार की टीवी में DTH कनेक्शन वाले चैनल के साथ इंटरनेट का भी चला सकते है

एंड्रॉयड टीवी (Android Smart TV)

एंड्रॉयड टीवी एक स्मार्ट टीवी प्लेटफ़ॉर्म है जो गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है। इसे आप अपने एंड्रॉयड टीवी या एक्सिसरीज के साथ जोड़कर इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपके पास स्मार्ट फीचर्स और इंटरनेट कनेक्टिविटी का अनुभव हो सकता है। एंड्रॉयड टेलीविजन को 4K रेज़ोल्यूशन पर ट्विच और यूट्यूब गेमिंग जैसी सेवाएं स्ट्रीम करने वाले गेमर्स के बीच में भी लोकप्रिय माना जाता है। एंड्रॉयड टीवी का एक फायदा यह है कि इसमें Google Play Store से जुड़ जाता है, जिससे आप कई तरह की एप्लिकेशन्स आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। वीडियो स्ट्रीमिंग के अलावा, आप इसमें गेम्स और प्रोडक्टिविटी एप्लिकेशन्स भी आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। इसमें Google Assistant सपोर्ट के साथ आता है।

  1. एंड्रॉयड टीवी की स्मार्ट इंटरफेस उपयोगकर्ताओं को आसानी से नेविगेट करने और एप्लीकेशन्स, गेम्स, और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विसेज का उपयोग करने में सुविधा प्रदान करती है।
  2. एंड्रॉयड टीवी के माध्यम से आप अपनी पसंदीदा वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेज जैसे कि नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, और प्राइम वीडियो का आनंद ले सकते हैं।
  3. एंड्रॉयड टीवी पर गेम्स खेलने का अनुभव भी बहुत सरल है, और इसमें विभिन्न गेम्स उपलब्ध होते हैं जो आपके मनोरंजन को बढ़ा सकते हैं।
  4. आप अपने टीवी को आवाज से कंट्रोल करने के लिए वॉयस सर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आप चैनल बदल सकते हैं, वीडियो सर्च कर सकते हैं

Google टीवी

Google TV एक स्मार्ट टीवी प्लेटफ़ॉर्म है जो Google द्वारा विकसित किया गया है, और यह एंड्रॉयड टीवी का एक नया version है। इसका ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड पर आधारित है और यह वास्तविक स्मार्ट टीवी इंटरफ़ेस को लेकर गूगल द्वारा संचालित टीवी और सेट-टॉप बॉक्स के लिए है।

इस प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से आपको टीवी पर प्रोग्राम, न्यूज़, वेब सीरीज, और मूवीज जैसे डिजिटल कंटेंट को सर्च और ऑनलाइन स्ट्रीम करने की सुविधा मिलती है। Google TV पर सभी OTT प्लेटफ़ॉर्म के नोटिफिकेशन, आगामी सीरीज, और मूवीज के ट्रेलर्स पहले ही रिलीज़ होते हैं।

  1. गूगल टीवी के माध्यम से आप अपने टेलीविज़न पर पॉपुलर स्ट्रीमिंग सेवाएं जैसे कि नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, डिज़्नी+ इत्यादि का आनंद ले सकते हैं।
  2. गूगल प्ले स्टोर से विभिन्न एप्लिकेशन्स और गेम्स को डाउनलोड करके आप अपने टेलीविज़न को एक नया डायनामिक दिशा में ले जा सकते हैं।
  3. गूगल टीवी के माध्यम से आप अपने स्मार्टफोन या टैबलेट के सामग्री को आसानी से टेलीविज़न पर कैस्ट कर सकते हैं।
  4. गूगल टीवी के साथ आप अपनी टीवी को बोलकर कंट्रोल कर सकते हैं, जिससे आपको रिमोट की आवश्यकता नहीं होती।