Vastu Tips: काला शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहीं

kala shivling ghar me rakhna chahiye ya nahi: काला शिवलिंग घर में स्थापित करना चाहिए या नहीं? भगवान शिव को देवताओं में सबसे दयालू माना गया है. भगवान शिव इतने भोले हैं कि जो भी भक्त उनकी सच्चे मन से पूजा करता है उसकी मनोकामनाएं जरूर पूरी करते हैं. यही कारण है कि ज्यादातर लोग भगवान शिव की पूजा घर या मंदिर में करते है. कई लोग भगवान शिव की मूर्ति को धर में स्थापित कर लेते है और घर पर ही पूजा करते है.

घर में शिवलिंग स्थापित करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. क्या काला शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहीं? और किस दिशा में शिवलिंग रखना अधिक शुभ होता है? इस आर्टिकल के माध्यम से आपको ये सब जानकारी मिलगी इसको अंत तक जरुर पढ़ें-

शिवलिंग को घर की किस दिशा में रखना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में शिवलिंग रखना शुभ मन जाता है. आपको शिवलिंग घर में हमेशा ही सही दिशा में रखना चाहिए. घर में शिवलिंग रखने की सही दिशा पूर्व मानी जाती है. पूर्व दिशा में शिवलिंग रखने से शुभ फल प्राप्त होता है. घर के लोगो को महादेव की कृपा होती है.

ऐसा माना जाता है कैलास पर्वत उत्तर दिशा में स्थित हैं. इसलिए हमे भी उत्तर दिशा में ही शिवलिंग रखना चाहिए. इसके अलावा पूर्व दिशा भगवान शिव की दिशा मानी जाती हैं. इसलिए अगर आप चाहे तो पूर्व दिशा में भी शिवलिंग रख सकते हैं. इन दोनों दिशा में से किसी भी एक दिशा में शिवलिंग रखना शुभ और अतिउत्तम माना जाता हैं.

काला शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहीं

जी हां आप चाहे तो घर में काला शिवलिंग भी रख सकते हैं. घर में काला शिवलिंग रखना भी शुभ माना जाता हैं. अगर आप घर में काला शिवलिंग रखते हैं. तो इसको भी आपको पूर्व या उत्तर दिशा में ही रखना चाहिए.

सफेद और काले शिवलिंग में अंतर

सफ़ेद और काले रंग के शिवलिंग में कोई भी अंतर नही होता हैं. सफ़ेद शिवलिंग सफ़ेद रंग तथा काला शिवलिंग काले रंग का होता हैं. इन दोनों शिवलिंग में सिर्फ रंग का फर्क होता हैं. अन्य कोई भी फर्क इन दोनों शिवलिंग में नही होता हैं.

काले और सफ़ेद शिवलिंग की बनावट एक जैसी ही होती हैं. इन दोनों शिवलिंग की बनावट में भी कोई अंतर नही होता हैं. आप घर में इन दोनों में कोई भी एक शिवलिंग की स्थापना कर सकते हैं. दोनों ही शिवलिंग की आप घर में स्थापना रख सकते हैं.

घर में शिवलिंग रखने पर रखे इन बातो का ध्यान

अगर आप घर में शिवलिंग की स्थापना कर रहे हैं. तो आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना होगा. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आप घर में शिवलिंग रखते हैं. तो सुबह शाम पूजा करे. अगर आप पूजा नही करते हैं. तो आपको घर में शिवलिंग नही रखना चाहिए.
  • जब भी घर में शिवलिंग रखे. आपको हमेशा ही शिवलिंग उत्तर या पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए. अन्य दिशा में शिवलिंग रखना अशुभ माना जाता हैं.
  • जब भी घर में शिवलिंग रखे हमेशा ही अपने अंगूठे के माप का यानी की दो से तीन इंच का शिवलिंग ही रखे. इससे अधिक बड़ा शिवलिंग घर में नही रखना चाहिए.
  • घर में एक से अधिक शिवलिंग रखना भी अशुभ माना जाता हैं. इसलिए अपने घर में हमेशा ही एक शिवलिंग की ही स्थापना करे.
  • अगर आप घर में शिवलिंग रख रहे हैं. तो बंद कमरे में या फिर बेडरूम में शिवलिंग ना रखे. शिवलिंग हमेशा ही खुले स्थान पर रखे.
  • आपको घर में कभी भी शिवलिंग अकेले नही रखना चाहिए. शिवलिंग के साथ हमेशा ही भगवान शिव परिवार की फोटो भी साथ में रखनी चाहिए.

Leave a Comment