UP के प्रमुख पर्यटन स्थल, अयोध्या के साथ इन जगहों पर भी घूमने का बनाएं प्लान

उत्तर प्रदेश, भारत का एक प्रमुख राज्य है जिसे इसके सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिक स्थल, और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। यहां कई प्रमुख पर्यटन स्थल हैं, जो देश भर से आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। अब पर्यटकों के लिए अयोध्या एक प्रमुख स्थान बन गया है अगर आप अयोध्या घूमने का प्लान बना रहे है तो अयोध्या के साथ UP के प्रमुख पर्यटन स्थल को घूम सकते है.इस लेख में, हम यूपी के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर एक नजर डालेंगे.

UP में घुमने वाली जगहों के नाम

वाराणसी

वाराणसी एक प्राचीन शहर है और इसे भारत का सबसे पुराना शहर माना जाता है, जिसे बनारस और काशी भी कहा जाता है। यहां हिन्दू धर्म के साथ-साथ बौद्ध और जैन धर्मों में भी महत्वपूर्ण स्थान मिलता है। वाराणसी में चार विश्वविद्यालय हैं, जिनमें बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी और महात्मा गांधी शक्तिपीठ शामिल हैं। यहां के करीब 100 से अधिक घाट हैं, प्रत्येक घाट की अपनी अनूठी कहानी है। वाराणसी को ‘मंदिरों का नगर’ भी कहा जाता है, और यहां की हर चौराहे पर एक मंदिर होता है। इसके ऐतिहासिक मंदिरों के साथ-साथ, यहां आप स्वादिष्ट भोजन का आनंद भी ले सकते हैं।

प्रयागराज

प्रयागराज, मूल रूप से प्रयाग या संगम के नाम से भी मशहूर है, ब्रह्मा जी के बलिदान के स्थान के रूप में प्रसिद्ध है। पवित्र ग्रंथों के अनुसार, ब्रह्मा ने सृष्टि के बाद इस स्थान पर अपना यज्ञ चढ़ाया था, जिसके कारण इसे प्रयाग कहा गया। ‘प्रयाग’ संस्कृत में ‘बलिदान की जगह’ का संकेत करता है। प्रयागराज उत्तर प्रदेश में स्थित है और गंगा और यमुना के संगम पर बसा है, यहां आपको अनगिनत मंदिर और त्रिवेणी संगम देखने का अवसर है। इस शहर की प्रमुख विशेषता में से एक है तीन पवित्र नदियों का मिलन। यहां अनेक स्थल हैं जो आपको आकर्षित करेंगे।

चित्रकूट

चित्रकूट में कई ऐसी स्थानें हैं जहां आप अपने परिवार के साथ समय बिता सकते हैं। यहां धारकुंडी आश्रम, शबरी प्रपात, प्रमोद वन, और गोदावरी जैसे पर्यटन स्थल हैं, जो मनोहर दृश्यों के साथ आपको आनंदित कर सकते हैं। इस इलाके में आने वाले पर्यटक शांति और सुकून का अनुभव करते हैं। साथ ही, यहां के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों का भी आनंद ले सकते हैं।

अयोध्या

अगर आप अयोध्या जा रहे हैं, तो राम मंदिर के दर्शन के लिए ही नहीं, बल्कि इसके अलावा भी कुछ प्रमुख स्थलों का आनंद लेना न भूलें। यहां आपको हनुमान गढ़ी का मंदिर भी देखने को मिलेगा, जो अयोध्या के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है। यह मंदिर पूरी तरह से हनुमान जी को समर्पित है। इसके अलावा, आप यहां कनक भवन, सरयू घाट, सीता की रसोई और राम की पैड़ी भी देखने के लिए आ सकते हैं।

Hanuman Ji Ki Photo: घर में हनुमान जी की फोटो कैसी होनी चाहिए?

Vastu Tips for Money: मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के तरीके, हर रोज कर लें बस ये 3 काम