Munga Ratan- इन राशी वालों को मूंगा रत्न कितने रत्ती का पहनना चाहिए?

Munga Ratan kitne Ratti Ka Pehne– मूंगा रत्न (Munga Stone) को धारण करने के लिए रत्ती की मात्रा व्यक्ति के ज्योतिषीय चार्ट (कुंडली) और रत्नों के शास्त्रीय नियमों पर निर्भर करती है। व्यक्ति के जन्मकुंडली में चन्द्रमा ग्रह की स्थिति और ग्रहों के संयोग के आधार पर रत्नों का चयन किया जाता है।

रत्ती से मतलब है रत्न का वजन जिसे आपको किस रत्ती का पहनना चाहिए. उम्र के हिसाब से रत्न धारण करना सही होता है नहीं तो ये रत्न आपको किसी भी तरह की हानि पंहुचा सकते है. इस आर्टिकल में जानेगे की आपको munga ratan कितने रत्ती का पहनान चाहिए?

मूंगा रत्न रत्ती के हिसाब से मिलता है. अगर किसी ने आपको मूंगा पहनने को बोला है पर आप ये नहीं जानते की मुझे कितने रत्ती का मूंगा पहनना चाहिए. रत्न का वजन व्यक्ति की उम्र पर निर्भर करता है. सही रत्ती का मूंगा पहनना ही समझदारी है

मूंगा रत्न किस राशि वाले व्यक्ति को पहनना चाहिए

Moonga Dharan wali raashiya: मूंगा रत्न को मंगल ग्रह (Mars) का प्रतीक माना जाता है। इस रत्न को पहनने का मुख्य उद्देश्य इंसान को मानसिक तनाव से दूर रहने, आत्म-विश्वास में वृद्धि के लिए है. व्यक्ति को कुंडली एवं ग्रहों के स्थिति के आधार पर ही मूंगा रत्न पहनना चाहिए. विभिन्न राशियों और लग्नों के लोगों को मूंगा रत्न पहनने की सिफारिश की जा सकती है। मूंगा किस राशि वाले को पहनना चाहिए और इसको कोन सी राशि बाले व्यक्ति पहन सकते है (munga kis rashi ke liye hota hai) चलिए ये जानते है-

मेष राशि (Aries): मेष राशि के लोगो को मूंगा पहनने की सलाह दी जाती है. मेष राशि वाले लोग अपने संबंधों में सफलता और अपने व्यापार की तरक्की चाहते है तो मूंगा पहने.

सिंह राशि (Leo): सिंह राशि के लोग जो अपने लक्ष्य की प्राप्ति करने में असफलता हासिल हो रही है तो आप मूंगा रत्न को धारण कर सकते हैं।

वृष्चिक राशि (Scorpio): वृष्चिक राशि के लोग जो संवेदनशील और प्रभावशाली होते हैं, उन्हें भी मूंगा रत्न लाभदायक हो सकता है।

मूंगा रत्न का असर कितने दिनों में होता है?

मूंगा रत्न एक मांगलिक रत्न माना जाता है. मूंगा रत्न का असर आपकी राशि पर भी निर्भर करता है मूंगा रत्न का असर व्यक्ति के अनुसार अलग हो सकता है। कुछ लोगों को इसका प्रभाव तुरंत महसूस होता है जबकि कुछ लोगों को कुछ समय लग सकता है। वैदिक ज्योतिष में, रत्नों का प्रभाव समय के साथ बदलता रहता है और इसका असर व्यक्ति की कुंडली और ग्रहों के स्थिति पर भी निर्भर करता है।

अगर आपने सभी बैदिक क्रियाओ के साथ मूंगा रत्न पहना है तो ये आपको 10 से 15 देनो के बीच असर दिखाता है. मूंगा रत्न का असर मूंगा की क्वालिटी पर भी निर्भर करता है। मूंगा स्टोन असली है या नकली ये भी आपको जाच कराकर पहनना चाहिए. बाज़ार में आपको मूंगा रत्न के प्राइस अलग अलग मिल सकते है. पर असली मूंगा की पहचान होना जरुरी है असली नकली मूंगा की पहचान करने के लिए आपको अच्छे ज्योतिष या पुराने रत्न बेचने वाले व्यक्ति से परामर्श लेना चाहिए.

मूंगा पहनने के फायदे (Munga Ratan Ke Fayde)

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता है इस दिन मूंगा रत्न(moonga stone benefits in hindi) को पूजा पाठ करने के बाद पहना जाए तो आपको मूंगा लाभ दे सकता है. यह रत्न बिशेष रूप से उन लोगो के लिए होता है जो मानसिक तनाब में रहते है और उनका कोई काम भी नहीं बन रहा होता है. मानसिक तनाब को दूर करने और सफलता को हासिल करने के लिए किसी पंडित से सलाह लेकर मूंगा रत्न पहने, जिससे आपके जीवन में चल रही सही समस्याओ को दूर कर सके.

मूंगा कितने रत्ती का पहनना चाहिए?

Moonga kitne ratti ka pehne– मूंगा एक प्रकार का मणि होता है Moonga को हिंदी में “मूंगा” कहते हैं। रत्ती एक एकाइयों का माप है जो इसके वजन का आकलन करता है. मूंगा पहनने के लिए कई चीजो पर ध्यान दिया जाता है. यह आपके आयु, शरीर का वजन, धार्मिक आचार-विचार आदि पर भी निर्भर करता है।

मूंगा किस रत्ती पहनना चाहिए ये व्यक्ति का वजन और आयु पर निर्भर करता है अपने वजन के अनुसार, मूंगा रत्न को पहनने के लिए आपको कम से कम 5.25 रत्ती का प्रयोग करना चाहिए। जल्दी और अच्छे प्रभाव के लिए, आपको अपने वजन के अनुसार रत्न का चयन करना चाहिए। यदि आपका वजन 50 से 60 किलो के बीच है, तो आपको 5.25 रत्ती का पहनना चाहिए। यदि आपका वजन 60 से 70 किलो के बीच है, तो आपको 6.25 रत्ती का पहनना चाहिए। इसी तरह से, आपको अपने वजन के अनुसार अन्य रत्नों को भी पहनना चाहिए।

मूंगा रत्न को कौन सी धातु में पहनना सही है

Moonga (मूंगा) को सोना, चादी, ताबा किसी एक धातु में पहन सकते है. कोन सी धातु में मूंगा पहनना सही है कुंडली और राशि की हिसाब से कोन सी धातु आपके लिए सही है ये आपको पंडित जी से पूछना होगा.

क्या ऑनलाइन मूंगा खरीद सकते है?

अच्छा Certificate Munga खरीदने के लिए आप ऑनलाइन किसी भी shopping site पर जा सकते है खरीदने से पहले मूंगा के बारे में सभी जानकारी सही से पड़ ले और साथ में बेचने बाले के बारे में reviews जरुर ले. Certificate quality Munga को आप flipkart, या amazon से ले सकते है.

Leave a Comment