Mudra Loan Yojana 2024: नया बिजनेस शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे मिलता है?

Ppradhanmantri mudra yojana mein loan kaise milta hai: व्यापारियों के लिए मोदी सरकार की तरफ से खुसखबरी अगर आप कारोबार शुरू करना चाहते है. जिसके लिए आपके पास पैसा नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं है आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) के तहत सस्ती ब्याज दर के साथ 10 लाख तक का रुपये तक का लोन ले सकते है.

मोदी सरकार ने लोगो को अपने स्वरोजगार को शुरु करने जिसके लिए पैसो की आवश्यकता को पूरा करने के लिए मुद्रा लोन योजना ( pm mudra loan yojana scheme 2024) को लोगो तक पहुचाया है.

कितना मिलेगा लोन

मुद्रा लोन स्कीम के तहत आप 50 000 से लेकर 10 लाख तक का लोन बहुत ही कम डॉक्युमेंट्स के साथ आवेदन कर सकते है. इस प्रधानमंत्री मुद्रा लोन स्कीम की वजह से लाखो लोग फायदा ले रहे है. अगर आप भी अपने बिज़नेस के लिए लोन लेना चाहते है तो सस्ती ब्याज दर के साथ 10 लाख रुपये तक का मुद्रा लोन ले सकते है और अपने सपनो को पूरा कर सकते है.

मुद्रा लोन योजना क्या है?

सरकारं ने युवाओं को बढ़ावा देने के लिए मुद्रा लोन योजना को शुरू किया. जो भी युवा अपने खुद का बिज़नेस शुरु करना चाहता है. जिसके लिए पैसो की जरुरत है वो सरकार की इस योजना के तहत लोन के लिए आबेदन कर सकता है.

  1. शिशु – इस केटेगरी के तहत आप 50000 का मुद्रा लोन ले सकते है.
  2. किशोर – ये मुद्रा लोन की शिशु से भिन्न है इसके तहत 50000 से लेकर 500000 का लोन apply कर सकते है.
  3. तरुण – इसमें 10 लाख तक के loan के लिए आवेदन कर सकते है.

भारत का कोई भी नागरिक इस योजना का फायदा लेने के लिए आवेदन कर सकता है. mudra loan interest rate की बात करे तो आपको बता दे लोन देने वाले संस्था ही तय करती है की आपको कितने व्याज दर पर और कितने समय के लिए पैसा दिया जायेगा. जब भी आपको PM mudra loan scheme के तहत लोन मिल जाता है तो आपको एक मुद्रा कार्ड भी मिलता है। जो बिल्कुल डेबिट कार्ड की तरह होता है। इसके जरिये मुद्रा लोन अकाउंट से पैसा ले सकते है.

मुद्रा लोन के लिए डाक्यूमेंट्स चाहिए

  1. एड्रेस प्रूफ (आधार कार्ड या वोटर id)
  2. पैन कार्ड
  3. इनकम प्रूफ
  4. बिज़नेस शुरु करने की डिटेल्स
  5. पासपोर्ट साइज फोटो

त्यौहारी सीजन मे ये बैंक दे रही है मुद्रा लोन

50 000 mudra loan लेने के लिए किसी भी बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है 50,000 तक का लोन आधार कार्ड और पैन कार्ड पर भी मिल जाता है. मुद्रा लोन स्कीम 2024 में विस्तार से जानकारी के लिए आप https://www.mudra.org.in/offerings पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

PMMY स्कीम के तहत आपको बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (NBFC), लघु वित्तीय संस्थान (MFI) से 50000 से लेकर 10 लाख रुपये तक लोन आसानी से मिल जायेगा. अगर आपका अकाउंट SBI, PNB, या BOB bank में है तो आप किसीभी bank में जाकर इसके बारे में जानकरी ले सकते है.

10 लाख का लोन कम व्याज दर पर लेने के लिए आपको bank में जाकर आवेदन करना होगा. मुद्रा लोन लेने वाली बैंक आपके सभी डाक्यूमेंट्स को सही से चेक करने के बाद ही लोन की प्रक्रिया पूरी हो पाती है. तब जाकर आपके अकाउंट में मूद्रा लोन योजना के माध्यम से 10 लाख का loan मिल पता है.

Tulsi Ka Paudha Kis Din Lagaye: तुलसी का पौधा किस दिन लगाना शुभ होता है

New Aadhar Card: नया आधार कार्ड बनवाना है, तो जानिए ऑनलाइन नया आधार कार्ड बनाने का आसान तरीका