Rajasthan Budget 2024: सरकार से मिलेगा लड़की के पैदा होने पर 1 लाख और गर्भवती महिलाओं को 6500 रुपये

Rajasthan Budget News 2024: राजस्थान सरकार आज विधानसभा में अपना अंतिरम बजट पेश कर रही है. राज्य सरकार की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दीया कुमारी बजट में शामिल योजनाओं के साथ-साथ विकास कार्यों का ऐलान कर रही हैं. करीब 22 साल बाद सदन में कोई वित्त मंत्री बजट पेश कर रहा है. इससे पहले मुख्यमंत्री ही बजट पेश करते आ रहे थे. आज दीया कुमारी ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं. जिसमें महिलाओं और लड़कियों के उत्थान के लिए योजनाएं शामिल हैं.

लड़की के पैदा होने पर 1 लाख

आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को कक्षा 1 से 8वीं तक के समस्त छात्रों और कक्षा 9 से 12वीं तक की छात्राओं को 1000 रुपये हर साल दिए जाएंगे. इसका लाभ 70 लाख छात्र-छात्राओं को मिलेगा. इसके अलावा गरीब परिवार में बालिका के पैदा होने पर सरकार की तरफ से एक लाख रुपये का बॉन्ड दिया जाएगा. इसके लिए राज्य सरकार लाडो योजना शुरू करेगी. वहीं लखपति दीदी योजना के अंतर्गत प्रदेश की महिला स्वयं सहायता समूह में 5 लाख परिवारों की आय 1 लाख रुपये वार्षिक से अधिक ले जाने का लक्ष्य तय किया गया है.

गर्भवती महिलाओं को मिलेगा 6500 रुपये

इसके अलावा दीया कुमारी ने अपने बजट में प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना में गर्भवती महिलाओं को 6500 रुपये की सहायता दिए जाने का ऐलान किया है. प्रदेश की गरीब महिलाओं को साढे ₹400 में एलपीजी सिलेंडर देकर 73 लाख परिवारों को राहत प्रदान की है. इसके अलावा राजस्थान सरकार ने अपने अंतरिम बजट में लाडली सुरक्षा योजना की शुरुआत करने का ऐलान किया है. हर जिले में सार्वजनिक जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस स्कीम को प्रोत्साहित किया जाएगा.

कांग्रेस पर बोला हमला बजट भाषण में

दीया कुमारी ने अपने बजट भाषण में कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार की वजह से राजस्थान में भारी कर्ज हो गया है. हमें विरासत में भारी कर्ज मिला है. इसके अलावा उन्होंने कांग्रेस की पिछली सरकार पर राज्य पर कर्ज लादने का आरोप लगाया. इसके बाद कांग्रेस विधायकों ने हंगामा करना शुरू कर दिया था.

Leave a Comment