Sbi Clerk Bharti 2023: एसबीआई कर रहा है 9,000 क्लर्कों की भर्ती, जाने आवेदन कैसे करें, अंतिम तिथि, वेतन, पात्रता

Sbi Clerk Bharti 2023: अगर आप बैंक में नौकरी करना चाहते है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. SBI bank 9000 क्लर्कों की भर्ती करने जा रहा है. बैंक ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। Sbi Clerk Vacancy के लिए आवेदन कैसे करना है अंतिम तिथि, वेतन और पात्रता

एसबीआई क्लर्क परीक्षा 2024 के माध्यम से देश भर में लगभग 8,773 रिक्तियों को भरना है। अगर आप बैंक की त्तैयारी कर रहे है तो आपके लिए ये सुनहरा अबसर है. एसबीआई क्लर्क भर्ती की आवेदन की पूरी प्रक्रिया 2023 के अंत तक पूरी हो जाएगी.

एसबीआई क्लर्क भर्ती की अंतिम आवेदन तिथि क्या है?

एसबीआई क्लर्क परीक्षा 2024 में होंगी. जिसके लिए आपको 2023 के अंत तक आवेदन करना है. यह प्रक्रिया 17 नवंबर, 2023 से शुरू हो गई है और 7 दिसंबर, 2023 तक जारी रहेगी। ये पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है. ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आधिकारिक एसबीआई वेबसाइट पर जाना होगा.

Sbi Clerk Bharti 2024 के लिए पात्रता क्या है?

31 दिसंबर, 2023 तक, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। एकीकृत दोहरी डिग्री (आईडीडी) प्रमाणपत्र वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्होंने 31 दिसंबर, 2023 को या उससे पहले आईडीडी पास कर लिया है।

एसबीआई क्लर्क परीक्षा 2024 के लिए आयु सीमा क्या है?

1 अप्रैल, 2023 तक, उम्मीदवारों की आयु 20 वर्ष से अधिक और 28 वर्ष से कम होनी चाहिए। दूसरे शब्दों में, उम्मीदवारों का जन्म 2 अप्रैल 1995 और 1 अप्रैल 2003 (दोनों तिथियों को मिलाकर) के बीच होना चाहिए। कुछ श्रेणी में आयु में छूट दी जाएगी- एससी/एसटी 5 वर्ष, ओबीसी 3 वर्ष, भूतपूर्व सैनिक 8 वर्ष, अधिकतम सीमा के अधीन। 50 वर्ष की आयु, पीडब्ल्यूबीडी (सामान्य/ईडब्ल्यूएस) 10 वर्ष, पीडब्ल्यूबीडी (एससी/एसटी) 15 वर्ष, पीडब्ल्यूबीडी (ओबीसी) 13 वर्ष, विधवाएं, तलाकशुदा महिलाएं (ओबीसी के लिए 38 वर्ष और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 40 वर्ष), PwBD (जनरल/ईडब्ल्यूएस) – 11 वर्ष

एसबीआई क्लर्क परीक्षा 2024 के लिए परीक्षा पैटर्न

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2023: एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में एक ऑनलाइन परीक्षा (प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा) स्थानीय भाषा की एक परीक्षा शामिल है। ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा में 100 अंकों की होगी और यह ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा।

परीक्षण की अवधि 1 घंटा है, और इसमें तीन खंड शामिल हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, प्रत्येक अनुभाग का अपना समय होता है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए निर्धारित अंक का 1/4 वां नकारात्मक अंक काटा जाएगा। व्यक्तिगत परीक्षणों या कुल स्कोर के लिए कोई न्यूनतम योग्यता अंक नहीं हैं।

एसबीआई क्लर्क परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन

  1. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और एसबीआई क्लर्क परीक्षा 2024 के लिए समर्पित पोर्टल तक पहुंचें।
  2. पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें और अपना नाम, संपर्क जानकारी और ईमेल पता सहित आवश्यक विवरण प्रदान करें।
  3. जेनरेट किए गए क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करें और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। दिशानिर्देशों के अनुसार व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  4. आवश्यक दस्तावेजों, जैसे कि आपकी तस्वीर, हस्ताक्षर और आवेदन पत्र में निर्दिष्ट किसी भी अन्य दस्तावेज की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें।
  5. आवेदन शुल्क जमा करने के लिए भुगतान अनुभाग पर आगे बढ़ें। आप नेटबैंकिंग, यूपीआई, क्रेडिट या डेबिट कार्ड जैसे विभिन्न विकल्पों का उपयोग करके शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
  6. सफलतापूर्वक भुगतान पूरा करने के बाद आवेदन पत्र जमा करें। भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ को सहेजें या प्रिंट करें।

एसबीआई क्लर्क वेतन:

बैंकिंग उद्योग में अन्य प्रवेश स्तर के व्यवसायों की तुलना में, एसबीआई क्लर्क रोजगार के लिए वेतन बहुत अधिक है। एसबीआई क्लर्क अधिसूचना 2023 के अनुसार, एसबीआई क्लर्कों के लिए शुरुआती मूल वेतन रु. 19900/- (स्नातकों के लिए रु. 17900/- + दो अग्रिम वेतन वृद्धि) है।

मुंबई जैसे महानगर में एक लिपिक संवर्ग के कर्मचारी की शुरुआती लगभग 37,000/- रुपये प्रति माह होंगी, जिसमें डीए, मौजूदा दर पर अन्य भत्ते और नव नियुक्त स्नातक कनिष्ठ सहयोगियों के लिए दो अतिरिक्त वेतन वृद्धि शामिल हैं।

एसबीआई क्लर्क भत्तेएसबीआई क्लर्क समय-समय पर दिए गए बैंक निर्देशों के अनुसार विभिन्न अनुलाभों, भविष्य निधि, नई पेंशन योजना (परिभाषित अंशदान लाभ) के तहत पेंशन, चिकित्सा, अनुपस्थिति की छुट्टी और अन्य लाभों की प्रतिपूर्ति के लिए पात्र होंगे।