Sukanya Samriddhi Yojana Recent News: सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वालों को सरकार का तोहफा, बढ़ाई ब्याज दरें

Sukanya Samriddhi Yojana interest rate 2023-24 in hindi: नए वर्ष से पहले, सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वालों को एक खास सौगात दी है। इस योजना के लिए, वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए ब्याज दर को बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया है। जब कि इस योजना में पहले निवेशकों को 8 प्रतिशत ब्याज मिलता था। जो वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए लागू होगा। हालांकि, सरकार ने अन्य योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।

सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए लघु बचत योजनाओं (Small Savings Schemes)की ब्याज दरों का ऐलान किया है। जिसमे सिर्फ सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) की व्याज दरो के बारे में बताया गया. सुकन्या समृद्धि योजना की व्याज दर (Sukanya Samriddhi Yojana interest rate ) को 8 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया है. और किसी सरकारी योजना के लिए व्याज दर का कोई ऐलान नहीं किया गया है.

साल के अंत तक सुकन्या समृद्धि योजना की दूसरी बार बढ़ी ब्याज दरें

वित्त वर्ष 2023-24 में सुकन्या समृद्धि योजना की व्याज दर को दूसरी बार बढ़ी है. सरकार ने बेटियों के लिए चलाई (sukanya samriddhi yojana interest rate 23-24) की व्याज दरो को समय समय पर अपडेट करती रहती है. पहली तिमाही के दौरान इस योजना की ब्याज दर 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया था. लेकिन वित्त वर्ष 2023-24 में सरकार ने निवेशको को 8 फीसदी व्याज दर से 8.2 प्रतिशत की व्याज देना का ऐलान किया है.

वित्त वर्ष 2023-24 में इन योजनाओ की बड़ी ब्याज दर

सुकन्या समृद्धि योजना (ssy) को 8 से 8.2 प्रतिशत बढाने के बाद और किसी योजना पर ब्याज दरो को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है. पीपीएफ (PPF) और बचत जमा (Saving scheme) पर ब्याज दरों को क्रमश: 7.1 प्रतिशत और चार प्रतिशत पर बरकरार रखा है.

  1. किसान विकास पत्र पर ब्याज दर- 7.5 प्रतिशत और मैच्योरिटी अवधि 115 महीने है।
  2. राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) पर ब्याज दर 7.7 प्रतिशत है इसमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है.
  3. मासिक आय योजना (एमआइएस) के लिए ब्याज दर 7.4 प्रतिशत है. इस स्कीम की व्याज दर में बदलाव नहीं हुआ है.