बालों को मुलायम और चमक देने के लिए, बची हुई चायपत्ती का ऐसे करें इस्तेमाल

बालों में प्राकृतिक चमक प्राप्त करने के लिए लोग विभिन्न तरीकों का उपयोग करते हैं और हजारों रुपये खर्च करके हेयर ट्रीटमेंट भी करवाते हैं. आप घर में बची हुई चाय पत्तियों का उपयोग करके भी बालों को चमकदार बना सकते हैं.

आप प्रतिदिन की चाय बनाने के बाद, जब चायपत्ती उबल जाती है, तो इसको फेक देते है बल्कि उसे एक उपयोगी रूप से फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बिना फेंके, गमले में खाद की तरह प्रयुक्त किया जा सकता है, जिससे पौधों की ग्रोथ में सुधार होता है। चायपत्ती का उपयोग बालों की देखभाल में भी किया जा सकता है, जिससे आपके बालों में नई चमक आती है और वे सॉफ्ट और मुलायम बनते हैं। इसलिए, चलिए जानें कैसे बालों को चायपत्ती से शाइनी बनाया जा सकता है।

बालों में चमक लाने के लिए सैलून में विभिन्न प्रकार के हेयर ट्रीटमेंट किए जाते हैं, जिनके लिए व्यक्ति को काफी अच्छे पैसे खर्च करने पड़ते हैं. हालांकि, कई बार इस प्रकार के ट्रीटमेंट्स से बालों को नुकसान भी हो सकता है. इससे पहले जान लें कि कैसे आप अपने बालों को प्राकृतिक चमकीला बना सकते हैं

बालों में चमक लाने के लिए चायपत्ती इस्तेमाल ऐसे करें

यदि आप बालों के लिए बची हुई चायपत्ती का उपयोग करना चाहते हैं, तो पहले इसे किसी छलनी में निकालकर साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें, ताकि शुगर बाकी न रहे। अब इसे पुनः पानी में डालकर उबालें और फिर पानी को छानकर ठंडा होने दें। अपने बालों को शैंपू करें और अंत में चायपत्ती के पानी से बालों को धो दें। इस तरह से कुछ ही दिनों में आपको पॉजिटिव परिणाम मिलेगा।

चायपत्ती का इस्तेमाल बॉडी स्क्रब की तरह भी कर सकते हैं

शरीर की डेड स्किन को हटाने के लिए बची हुई चायपत्ती का उपयोग किया जा सकता है। पहले चायपत्ती को साफ करें, फिर उसमें जोजोबा ऑयल, जैतून का तेल, या बादाम तेल जैसा अच्छा तेल मिलाएं और इस मिश्रण का पूरे शरीर पर स्क्रब करें। यह स्क्रब सर्दी में त्वचा को मुलायम बनाए रखने के साथ-साथ डेड स्किन को भी हटा सकता है।

बची चायपत्ती का इस्तेमाल

बची हुई चायपत्ती को पौधों में खाद के रूप में उपयोग करने के अलावा, इसे किचन में कई तरीकों से उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि पुराने डिब्बों में अच्छी महक आने लगी है, तो चायपत्ती को उबालकर उसके पानी में डिब्बे में डुबोकर रखें और फिर साफ करें, तो महक मिट जाएगी। इसके अलावा, यदि घी तेल के बर्तनों से कोई बदबू आ रही है, तो चायपत्ती के पानी से साफ करें।

Kaju Khane Ke Fayde In Hindi: काजू खाने के फायदे, नुकसान और काजू के सेवन करने का तरीका

Gud khane Ke Fayde: खाना खाने के बाद महिलाओं को गुड़ खाने से क्या फायदे होता है?