Tulsi Ka Paudha Kis Din Lagaye: तुलसी का पौधा किस दिन लगाना शुभ होता है

Ghar Me Tulsi Ka Paudha Kis Din Lagaye:- वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ होता है. जिस घर में तुलसी के पोधे की पूजा होती है ऐसा कहा जाता है उस घर में लक्ष्मी जी का वाश होता है. तुलसी का पौधा लगाने के लिए इनके नियम का पालन करना करना चाहिए. अगर तुलसी के पोधे को सही दिन और दिशा में नहीं लगाया तो ये आपके जीवन में गलत असर डाल सकती है.

अगर आप चाहते है घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली का वास रहे तो तुलसी का पौधा सही दिन चुनकर ही लगाना चाहिए. और सुबह सुबह तुलसी जी की पूजा करने के साथ एक आटे का दीपक भी जलना चाहिए ऐसा करने से देवी लक्ष्मी जी की कृपा रहती है. कोई भी काम कर रहे है फिर भी काम नहीं बन रहा है और नये काम में किसी भी प्रकार की तरक्की नहीं हो रही हो घर के आगन या छत पर तुलसी का पौधा जरुर लगाये.

इस आर्टिकल के जरिये आपको तुलसी का पौधा कब लगाना शुभ होता है और किस दिशा में लगाना शुभ होता है.

इस दिन लगाना चाहिए तुलसी का पौधा -Tulsi Ka Paudha Kis Din Lagaye

पुराने समय में घर के आगन बड़े हुआ करते थे. और लोग घर के आगंन में ही तुलसी का पौधा लगा देते थे. जिससे सूरज की रौशनी पौधे पर पड़े. पर अब घर छोटे होते जा रहे है जिसकी वजह से से लोग इस पोधे को लगा नहीं पाते है. अगर आपका घर छोटा है या फिर आप किसी फ्लैट में रह रहे है तो आप तुलसी का पौधा किसी गमले में लगा सकते है.

तुलसी के पौधे को घर के पूजा स्थल पर, जैसे कि मंदिर या आसन के पास रखना अच्छा होता है। तुलसी का पौधा लगाते समय, ध्यान देना चाहिए कि यह सूर्य की किरणों को सुबह के समय पूरी तरह से प्राप्त कर सके। इसे रोजाना पानी देना चाहिए और उसकी देखभाल करनी चाहिए।

विभिन्न स्थानों और परंपराओं के अनुसार, तुलसी के पौधे का पूजन भक्ति और आदर के साथ किया जाता है। इसे विशेष तरीके से धूप, दीप, चढ़ावा, और प्रार्थना के साथ पूजा की जाती है।

गुरुवार के दिन लगाये तुलसी का पौधा

पुराने लोगो का मानना है तुलसी का पौधा गुरुवार के दिन लगाना बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु जी की पूजा होती है. अगर आप घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहते है तो गुरुवार के दिन अच्छा होता है.

शुक्रवार के दिन लगाये तुलसी का पौधा

शुक्रवार के दिन लक्ष्मी जी का दिन माना जाता है. कहा जाता है कि तुलसी के पोधे को देवी लक्ष्मी के रूप में माना जाता है. तुलसी का पौधा शुक्रवार के दिन भी लगा सकते है. इस दिन जो भी तुलसी का पौधा घर के आगंन या किसी गमले में लगता है उस घर में लक्ष्मी जी का वाश होता है.

शनिवार के दिन लगाये तुलसी का पौधा

शनिवार को तुलसी का पौधा लगाना चाहिए या नहीं ये बहुत से लोग जरुर जानना चाहते होंगे. तो आपको बता दे शनिवार के दिन तुलसी का पौधा लगाना भी शुभ है. पूजा पाठ करके ही घर में तुलसी लगनी चाहिए. लोगो का यहाँ तक मानना है जो लोग आर्थिक तंगी से गुजर रहे है वो घर में तुलसी का पौधा लगाकर अपने जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली ला सकते है.

इस दिन ना लगाये घर में तुलसी का पौधा

तुलसी के पौधे को लगाने के साथ उसका ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण होता है। हिन्दू धर्म में तुलसी को लक्ष्मी का रूप माना जाता है, और उसे विशेष पूजा और देखभाल की जाती है। तुलसी के पौधे को सबसे अच्छे तरीके से देखभाल करने के लिए इनकी नियमो पालन करना होता है. शुक्रवार या शनिवार को तुलसी के पौध लगाने का सबसे अच्छा दिन माना जाता हैं।

सूर्य एवं चंद्र ग्रहण के दिन और सोमवार, बुधवार, रविवार,एकादशी तिथि को भूलकर भी घर में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए.

तुलसी का पौधा घर में किस दिशा में लगाएं

तुलसी का पौधा घर के पूजा स्थल या मंदिर के पास पौधा लगाने के लिए सबसे अच्छा होता है. तुलसी का पौधा पूर्व दिशा में लगाया जा सकता है, जो ज्योतिष और वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा दक्षिण या पूर्व-दक्षिण दिशा में ही लगाना चाहिए.

आप अपने घर के वास्तुशास्त्र के नियमों और पूजा स्थल की व्यवस्था के आधार पर तुलसी का पौधा लगा सकते हैं यदि आप इसे पूजा स्थल के पास लगाना चाहते हैं, तो दक्षिण और पूर्व दिशा के आस-पास ही तुलसी का पौधा लगा सकते हैं।

लोग नदी में सिक्के क्यों फेंकते हैं? इसके पीछे आस्था है या वैज्ञानिक कारण

Ayushman Card Details In Hindi: आयुष्मान कार्ड क्या है? मोबाइल से आवेदन और डाउनलोड करने का तरीका