Vastu Tips for Money: मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के तरीके, हर रोज कर लें बस ये 3 काम

Vastu Tips for Money: हिन्दू धर्मं में मां लक्ष्मी को धन से जोड़ा गया है. इनकी कृपा हो तो कोई भी काम नहीं रुकता है. इनके आशीर्वाद से कभी पैसो की कमी नहीं होती है. इनकी कृपा न हो तो जीवन गरीबी में बिता सकते है। इसलिए, लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा-पाठ और उपायों को अपनाते रहते हैं।

धर्म, ज्योतिष, और वास्तु शास्त्र में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कई टोटके और उपाय बताए गए हैं, जिससे धन की प्राप्ति हो और व्यक्ति आर्थिक रूप से समृद्धि प्राप्त कर सके। जिन घरों में मां लक्ष्मी वास करती हैं, वहां कभी भी धन की कमी नहीं होती है, बल्कि हमेशा खुशहाली बनी रहती है और जीवन में सौभाग्य बना रहता है। यहां हम जानेंगे कि कौन-कौन से काम हैं, जिन्हें करके मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं।

धन लाभ पाने के लिए मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के तरीके

देवी देवता अपने बच्चो से हमेशा कुश रहते है. पर कुछ गलत कार्य करने के बाद ये रूठ भी जाते है. जिससे आप पर पैसो की कमी और कोई काम बनता नज़र नहीं आएगा. देवी देवताऑ की पूजा नियम के साथ करनी चाहिए. अगर आप चाहते है कि आप पर कभी धन की कमी न हो तो मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करके रखना चाहिए.

ये कुछ जरूरी काम हर रोज करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती है. और ऐसा करने से घर में हमेशा धन-धान्‍य भरा रहेगा. 

घर की सफाई रोज करें

मां लक्ष्मी को स्वच्छता पसंद है। देवी लक्ष्मी उन घरों में प्रसन्न रहती हैं, जहां स्वच्छता का ध्यान रखा जाता है। इसलिए, अपने घर को नियमित रूप से साफ-सुथरा रखने का प्रयास करें और वस्त्रों, सामग्रियों को व्यवस्थित रूप से सजाकर रखें। ध्यान दें कि घर की सफाई दिन के समय में ही करें, क्योंकि सूर्यास्त और सूर्यास्त के बाद का समय मां लक्ष्मी के घर में आगमन का होता है। झाड़ू और पोछा का प्रयोग भी ध्यानपूर्वक करें ताकि देवी लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहें।

मुख्य द्वार पर रोज स्वास्तिक बनाएं

स्वास्तिक चिह्न को शुभ और पूजनीय माना जाता है। इसका पूजा-पाठ और शुभ कार्यों में उपयोग होता है। रोज़, घर के मुख्य द्वार पर हल्दी से स्वास्तिक बनाना एक शुभ होता है, जिससे घर में सौभाग्य और सुख-समृद्धि का अनुभव होता है। इसके साथ ही, शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर घी का दीपक जलाना भी एक शुभ कार्य है, जिससे मां लक्ष्मी हमेशा घर में आशीर्वाद देती है। और कभी पैसो की कमी नहीं होती और परिवार के लोगो पर मां लक्ष्मी का कृपा होती है.

मां लक्ष्मी जी की आरती

जिन घरों में सुबह या शाम के समय मां लक्ष्मी की आरती होती है. उस घर से मां लक्ष्मी की बहुत पखुश रहती है. हर शुक्रवार, मां लक्ष्मी की पूजा करके उन्हें सफेद मिठाई का भोग अर्पित करना चाहिए हैं और इसके बाद, इस प्रसाद को कन्याओं में बाँटे। ऐसा करने से हमें धन और समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ने में सहायक हो सकती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Clickinnews इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

एक ऐसा मंदिर जो श्री राम जी की सौतेली माँ ने मुहं दिखाई के रूप में दिया था

Hanuman Ji Ki Photo: घर में हनुमान जी की फोटो कैसी होनी चाहिए?