Credit Score Tips and Tricks: क्रेडिट स्कोर सही करने के लिए क्या करें? ये है 5 स्मार्ट टिप्स

Credit Score Tips and Tricks in Hindi- कम व्याज पर पर्सनल लोन के लिए क्रेडिट स्कोर 800 तक होना चाहिए. आपको तुरंत लोन की जरुरत है पर क्रेडिट स्कोर ख़राब होने के कारण आपको लोन नहीं मिल पा रहा है. कम सिविल को ज्यादा कैसे कर सकते है. जिससे आपको पर्सनल लोन मिल सके. ख़राब सिबिल स्कोर सही करने के लिए यहाँ कुछ स्मार्ट टिप्स और टिप्स बताये गए है.

होम लोन, वाहन लोन और पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम ब्याज दर पर आवेदन करने के लिए एक स्थिर सिबिल स्कोर होना महत्वपूर्ण है। जो 700 से 800 के बीच होता है यह आपको सरलता से लोन प्राप्त करने में मदद कर सकता है। हालांकि, आजकल क्रेडिट स्कोर को स्थिर रखता आसान नहीं है। एक छोटी सी भूल से आपका क्रेडिट स्कोर नीचे जा सकता है। कई तरीके है जिससे आप अपने क्रेडिट स्कोर ने सुधार कर सकते हैं।

पर्सनल लोन लेना चाहते है तो अपने क्रेडिट स्कोर के बारे में जरुर जाने. बिना क्रेडिट स्कोर के कोई भी बैंक पर्सनल लोन नहीं देती है. 750 से अधिक का Credit Score आसानी से किया जा सकता है आपको अपनी कुछ आदतों पर ध्यान देना होगा.

जिसके जम्मेदार आप खुद है. क्रडिट स्कोर कम होने से आपको किसी भी प्रकार का लोन नहीं मिल सकता है. अगर आपको अपने भविष्य में लोन की जरूरत है तो आप आज से है अपने क्रेडिट स्कोर को ठीक करने के लिए यहाँ दिए गए टिप्स को फोलो कर सकते है.

क्रेडिट स्कोर क्या है?

सिबिल स्कोर एक व्यक्ति के क्रेडिट विवरण को मापने का एक प्रमुख तरीका है। यह एक नंबर होता है जो व्यक्ति के वित्तीय इतिहास को दर्शाता है और उसकी क्रेडिट विश्लेषण करने में बैंकों और वित्तीय संस्थाओं को मदद करता है। सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच होता है, जहां 300 सबसे कम और 900 सबसे अधिक होता है।

पर्सनल लोन के लिए क्रेडिट स्कोर कितना होना चाहिए?

बैंकों और वित्तीय संस्थाओं के लिए सिबिल स्कोर एक महत्वपूर्ण अंक है जो उन्हें यह बताता है कि व्यक्ति का कितना विश्वासनीय है और लोन की वापसी करने की क्षमता है। आमतौर पर, बैंक लोन के लिए सिबिल स्कोर 700 से ऊपर होना चाहिए। यह एक स्वस्थ और सुरक्षित क्रेडिट विवरण को दर्शाता है, जिससे आवेदक करने वाले को आसानी से पैसो की सहायता मिल सकती है।

सिबिल स्कोर सही करने का तरीका- Credit Score Tips and Tricks

क्रेडिट स्कोर का महत्व विशेष रूप से बढ़ गया है। आजकल, एक अच्छे क्रेडिट स्कोर के बिना घर या कार की खरीदारी करना लगभग असंभव हो गया है। यदि आप लोन या क्रेडिट कार्ड के समय पर अच्छी तरह से भुगतान करते हैं, तो आप अपने क्रेडिट स्कोर को मजबूती से बना सकते हैं।

लेकिन यदि आपने अब तक लोन या क्रेडिट कार्ड नहीं लिया है, तो क्रेडिट स्कोर की गणना करना कुछ मुश्किल हो सकता है। इससे ही यह तय होता है कि आपको लोन मिलेगा या नहीं, और अगर आप किसी भी तरह का लोन ले चुके है सही समय पर लोन ना चुकाने पर सिविल ख़राब हो गया है तो चिंता की कोई बात नहीं है, इन टिप्स से आप अपने खराब सिविल या क्रेडिट स्कोर को सही कर सकते है.

1. पुराने लोन को जल्दी से चुकाएं

यदि आपका कोई पुराना लोन सचमुच चल रहा है, तो इसकी समय सीमा से पहले ही इसे पूरा कर देना बेहद महत्वपूर्ण है। इससे बैंकों में आपकी प्रति विश्वासयाता बढ़ेगी और यह आपके क्रेडिट स्कोर को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। साथ ही यह आपकी वित्तीय स्थिति को सुधारने में मदद करता है और आपको भविष्य में और अच्छा लोन प्राप्त करने में सहायक हो सकता है। अपने क्रेडिट स्कोर को मजबूत बनाने के लिए जल्दी से जल्दी पुराने लोन को सही समय या पहले पूरा कर दे.

2. समय पर लोन की ईएमआई दें 

आपके क्रेडिट स्कोर को सुरक्षित रखने का सबसे सरल उपाय है कि आप नियमित रूप से अपनी ईएमआई का भुगतान समय पर करें। आप इसके लिए अपने बैंक खाते से ऑटो डेबिट का विकल्प चुन सकते हैं, जिससे आपकी ईएमआई कभी भी लेट नहीं होगी। यह एक सुरक्षित तरीका है जो आपके क्रेडिट स्कोर को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

3. बार-बार सिबिल स्कोर चेक न करें

जब भी आप बैंक या एनबीएफसी कंपनी में लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो उनकी ओर से आपकी क्रेडिट रिपोर्ट देखी जाती है। माना जाता है कि एक बार बैंक द्वारा क्रेडिट रिपोर्ट की जाँच करने से सिबिल स्कोर 5 से 10 अंकों तक कम हो सकता है।

4. कम लिमिट का करें उपयोग

क्रेडिट कार्ड की लिमिट का 40% तक इस्तेमाल करना सावधानीपूर्वक और समझदारी से किया जा सकता है। अगर इससे अधिक इस्तेमाल किया जाता है, तो इसे ‘क्रेडिट हंगरी’ माना जा सकता है और आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। इसलिए, संवेदनशीलता से और संबंधित निर्णयों के साथ रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है

5. अनसिक्योर्ड लोन बिल्कुल न लें

यदि आप बार-बार अनसिक्योर्ड लोन लेते हैं, तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है। ऐसा करने से बैंकों में आपकी वित्तीय स्थिति पर संदेह हो सकता है, और आपका क्रेडिट स्कोर भी गिर सकता है। इसलिए, पर्सनल लोन लेने से पहले ध्यानपूर्वक सोचें और यदि आवश्यकता है तब ही लोन लेने का विचार करें। 

Pan Card Loan: तुरंत लोन चाहिए, अपने पैन कार्ड से ले सिर्फ 5 मिनट में 50000 का लोन

Aadhar Card Loan: इस मोबाइल ऐप से ले आधार कार्ड पर 50000 का लोन, तुरंत लोन के लिए ऐसे करे अप्लाई