Term Insurance Policy- टर्म इन्शुरन्स पालिसी क्या है? अपने परिवार के भविष्य के लिए क्यों जरुरी है

Term Insurance in hindi – Insurance को हिंदी में बीमा कहते है. पर बहुत से लोग इसको अच्छे से जानते है और कई लोग है जो Insurance कराने के नाम से दूर भागते है. बीमा छोटा हो या बड़ा ये आपके परिवार के भविष्य के लिए बहुत जरुरी है. आप में से कई लोग ऐसे होगे जो पैसे से परिपूर्ण है फिर भी वो अपने बच्चो और परिवार के भविष्य के लिए नहीं सोचते होगे.

कोई भी समस्या कभी बता कर नहीं आती है. बड़ी समस्या आपके जमा की गयी पूजी को समाप्त कर देती है. जिसके कारण पैसो की तंगी का सामना करना पड़ सकता है. Term Insurance Policy को लेकर आप इन समस्याओ से दूर रह सकते है

टर्म इन्शुरन्स पालिसी क्या है? (Term Insurance Policy kya hai)

Term Life Insurance Policy – या एक तरह का जीवन बीमा होता है. जो व्यक्ति के परिवार को मिलता है. अपने परिवार के भविष्य की वित्तीय सहायता के लिए Term Life Insurance Policy बहुत फायेदेमंद है. इसमें पॉलिसीधारक और बीमा कंपनी के बीच एक समझौता होता है. जो पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु होने पर, बीमा कंपनी एक निश्चित राशि का भुगतान व्यक्ति के परिवार को करती है. Term Insurance में पॉलिसीधारक को कोई फायदा नहीं होता है. पर वो अपने परिबार की financial चिंता से मुक्त हो जाता है

टर्म इन्शुरन्स पालिसी क्यों जरुरी है?

हर कोई अपने परिबार को पैसो की तंगी से बचाना चाहता है जिसके लिए व्यक्ति दिर रात मेहनत करता है. पर किसी भी प्रकार की दुर्धटना पुरे परिबार को चिंता में डाल देती है. अगर दुर्धटना से व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है. तो पूरी परिबार को पैसो की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. Term Insurance Policy को लेकर आप अपने परिवार की भलाई के बारे में चिंता किए बिना तनाव मुक्त जीवन जी पायेगे.

Term Insurance Policy किसे खरीदना चाहिए?

Term Insurance Policy को हर कोई खरीद सकता है. इस तरह की योजना का लाभ अपने परिवार को वित्तीय संकट से बचाने के लिए होता है. किस व्यक्ति को इस तरह की पालिसी को खरीदना चाहिए चलिए जानते है-

1-अगर आप एक मात्र परिवार के ऐसे सदस्य है जो कमाते है तो आपको या पालिसी जरुर लेनी चाहिये.

2-आप कोई नया business या स्टार्टअप चला रहे है.

3-माता-पिता, पति/पत्नी इत्यादि आप पर आश्रित है तो ये Insurance Plan आपके लिए सही है.

कमाने वाले सदस्य के मृत्यु के बाद परिवार को टर्म इंश्योरेंस योजना का फायदा मिलता है. अगर आप चाहते है कि अपने परिवार में सदस्यों के रहन सहन में कोई कमी न आये तो आपको Term Insurance Policy को खरीदना चाहिए.

टर्म इंश्योरेंस कौन सी कंपनीया निकालती है?

भारत में कई बीमा company है जो इस तरह की Policy निकालती है. टर्म इंश्योरेंस पालिसी लेने से पहले ये जरुर जान ले कि टर्म इंश्योरेंस और बीमा से अलग होती है. इसका फायदा व्यक्ति के मारने के बाद परिवार को मिलता है. इस पालिसी का प्रीमियम साल में एक बाद देना होता है. ये आप पर निर्भर करता है कि आप कितना बड़ा टर्म plan लेते है.

एलआयसी(LIC), एचडीएफसी लाईफ(HDFC Life), एसबीआई लाईफ(SBI Life), मॅक्स लाईफ(Max Life), कोटक महिंद्रा, बजाज अलायन्स, आदित्य बिर्ला, टाटा एआयए, पीएनबी मेट लाईफ(PNB MatLife) जैसी यह कुछ लोकप्रिय टर्म इंश्योरेंस कंपनीया (Term Insurance Policy Company’s)है जिसमे आप इंश्योरेंस निकाल सकते है.

Term Insurance Policy Benefits क्या होते है

1. साल में एक बार ही प्रिमियम देना होता है.
2. कम प्रिमियम मे बहुत जादा लाभ मिलता है
3. टर्म इंश्योरेंस में Nominees को इसका सारा लाभ मिलता है.
4. अधिक राशी भरने पर हेल्थ पर भी कवर मिल सकता है

Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana क्या है? लाभ, विशेषताएं और पात्रता

Aadhar Card Loan: इस मोबाइल ऐप से ले आधार कार्ड पर 50000 का लोन, तुरंत लोन के लिए ऐसे करे अप्लाई