Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana क्या है? लाभ, विशेषताएं और पात्रता

Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana in hindi:- राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सड़क हादसे में लोगों की मदद करने वाले व्यक्ति को इनाम के तौर पर ₹5000 की राशि दी जाएगी. अगर आप राजस्थान के निवासी है तो आप इस तरह की योजना का फायदा ले सकते है. इस योजना ने लोगो के मन से सड़क हादसे में होने वाली प्रकिया का डर निकाल दिया है.

इससे लोगो को बचाने की जगुरुकता बड़ी है और सड़क दुर्घटना के दौरान बिना किसी भय से लोगो की मदद के लिए आगे आ रहे है. इसके लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना के तहत पुरस्कार राशि भी दी जा रही है

राजस्थान सरकार की यह पहल सराहनीय है जो लोगो को एक दुसरे की मदद करने काहरोसा देती है. भारत में सड़क का निर्माण तेजी से हो रहा है शहर और गावं की सड़के पहले से भी ज्यादा अच्छी और साफ़ रहती है. पर सड़क दुर्घटना कही भी और कभी भी हो सकती है. सड़क दुर्घटना में व्यक्ति की मोत को लेकर लोग किसी भी तरह का योगदान नहीं करते थे. जिसका सबसे बड़ा कारण है लोगो से की जाने वाली पूछताछ, जिसके वजह से लोगो का बहुत समय बर्बाद होता था. पर यह सरकारी योजना लोगो के लिए बरदान साबित हुयी है.

इस आर्टिकल के जरिए आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना | Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana क्या है और इसके क्या लाभ है और विशेषताएं और पात्रता के बारे में जानकारी प्राप्त होगी.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना क्या है?

MCJRY (Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana) यह एक ऐसी सरकारी योजना है इसमें सड़क दुर्घटना में मदद करने वाले व्यक्ति को 5000 रुपये का पुरस्कार राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना के तहत सड़क दुर्घटना में घायल होने पर किसी भी व्यक्ति को आपातकालीन स्तिथि में अस्पताल जाया जाता है.

तो जो व्यक्ति सड़क दुर्घटना में अस्पताल पहुचाने में मदद करता है उसको साकार की तरफ से 5000 पुरस्कार राशि प्राप्त करने का अधिकार होता है। यह पुरस्कार राशि उस हर व्यक्ति के लिए है जो लोगो की सड़क दुर्घटना में मदद करते है

इस योजना के तहत घायल व्यक्ति की सहायता करने के साथ उनके परिवार को भी सहारा प्रदान करती है। और सड़क दुर्घटना के इलाज के लिए free सेवाए भी दी जाती है.।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा का मुख्य उद्देश्य

mukhyamantri chiranjeevi jeevan raksha yojana rajasthan: सड़को पर हादसे होना एक आम बात है इन हादसों में कई बार देखा गया है कि कुछ लोग गंभीर रूप से घायल व्यक्ति की किसी भी तरह से मदद नहीं करते है. और लोग कानूनी कार्यवाही के डर के चलते सहायता करने से डरते है. जिसके कारण कभी कभी लोगो को जान भी गवानी पड़ती है. राजस्थान सरकार ने इस गंभीरता को समझते हुए 6 सितंबर 2021 को Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana का शुभारम्भ किया है इस योजना का मुख्य उद्देश लोग सड़क दुर्घटना में घायल हुए व्यक्तियों की मदद करे, मदद करने वाले व्यक्ति को सरकार की तरफ से 5000 रुपये का इनाम और प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना लाभ | Benefits of Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana

  • कोई भी व्यक्ति किसी सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद करता है तो सरकार मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना के तहत 5000 रूपए की राशि इनाम के तौर पर दी जाती है.
  • 5000 रूपए की इनाम राशि के साथ साथ सरकार की तरफ से प्रशिस्त पत्र दिया जाएगा।
  • मदद करने वाले व्यक्ति के साथ किसी भी तरह का दुर्व्यवहार या पूछताछ नहीं कर सकती है। 
  • सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को इस यजना के तहत इलाज फ्री किया जाता है।
  • घायल व्यक्तियों को तुरंत अस्पताल पहुंचाने वालों को कानूनी संरक्षण दिया जाता है।
  • यह योजना का लोगो की जिंदगी बचाने में महत्वपूर्ण योगदान है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना विशेषताएं

  • 6 सितंबर 2021 को जीवन रक्षा योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की थी.
  • इस योजना के माध्यम से सड़क हादसों में घायल हुए व्यक्तियों को सहायता करने वालों को पुरस्कार राशि 5000 रुपये प्रदान की जाती है।
  • यह योजना की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि अगर किसी भी राज्य के नागरिक को राजस्थान में सड़क हादसे में घायल होने की स्थिति में, उसे अस्पताल पहुंचाने के लिए किसी भी कानूनी डर के बिना मदद प्रदान की जाएगी और वह इस योजना के तहत नाम की राशि का लाभ उठा सकता है।।
  • इससे राजस्थान की राज्य में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में घायल नागरिकों को बिना परेशानी के अस्पताल पहुंचाने का सुअवसर मिलता है।

पात्रता

  • कोई भी नागरिक राजस्थान में सड़क हादसे में घायल हुए व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाता है तो वह इस योजना की इनाम राशि के पात्र है।
  • ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों,सरकारी एंबुलेंस, पुलिस की पीसीआर वैन ये सभी इस योजना के पात्र नहीं है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana Process: सड़क दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति को सबसे पहले अस्पताल पहुंचाने के बाद, उससे संबंधित अस्पताल में तैनात जॉलिटी मेडिकल ऑफिसर को अपनी पूरी जानकारी दर्ज करवानी होगी। आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, एवं बैंक डिटेल दर्ज करनी होगी और यह सभी जानकारी दर्ज करना बहुत जरूरी है।

इसके बाद, आप सीएमओ अस्पताल में लाए हुए घायल व्यक्ति के इलाज के अनुसार एक रिपोर्ट तैयार करेंगे, जिसमें व्यक्ति को अस्पताल लाया गया होने पर की गई जानकारी होगी, उसे तुरंत इलाज मिला या नहीं और उसकी वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी होगी।

यह रिपोर्ट सीएमओ द्वारा तैयार की गई होगी और डायरेक्ट पब्लिक हेल्थ के पास भेजी जाएगी। अगर आपका किया गया क्लेम सही पाया जाता है तो आपको ₹5000 की पुरस्कार राशि और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। पुरस्कार राशि के लिए अप्रूव होने के 2 दिन के अंदर लाभार्थी के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी और प्रशस्ति पत्र लाभार्थियों के पते पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजा जाएगा।

निष्कर्ष

यह योजना सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले लोगों के लिए एक अच्छा पहल है, जिससे उन्हें तुरंत इलाज मिलता है और उनके जीवन को बचाने में मदद मिलती है। इससे लोगों को साहस मिलता है कि वे बिना किसी चिंता के अस्पताल पहुंच सकते हैं और अपने दायित्वों को पूरा कर सकते हैं। इस तरह की पहल के लिए सरकार को बधाई और धन्यवाद।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना की 10 मुख्य बाते-

  1. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना की शुरुआत 6 सितंबर 2021 की थी.
  2. इस योजना के अंतर्गत, सड़क दुर्घटना में घायल होने पर व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले को ₹5000 की राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है।
  3. यह योजना लोगों के मन में सड़क हादसे में होने वाली प्रकिया का डर दूर करने में सहायक है।
  4. इससे लोगों को सड़क दुर्घटना के दौरान बिना किसी भय से व्यक्तियों की मदद करने के लिए साहस मिलता है।
  5. यह योजना घायल व्यक्तियों के इलाज के लिए भी मुफ्त सेवाएं प्रदान करती है।
  6. योजना का मुख्य उद्देश्य है सड़क दुर्घटना में घायल हुए व्यक्तियों को सहायता प्रदान करना।
  7. इसके अंतर्गत, व्यक्ति की मदद करने वाले से किसी भी तरह का दुर्व्यवहार नहीं होगा।
  8. योजना के तहत घायल व्यक्तियों को अस्पताल पहुंचाने वाले को कानूनी संरक्षण दिया जाता है।
  9. इस योजना के तहत व्यक्ति को इलाज के लिए जाने में कोई विभाजन नहीं होता है, जो सड़क दुर्घटना में व्यक्ति की जिंदगी बचाने में महत्वपूर्ण योगदान है।
  10. योजना ने लोगों को सड़क दुर्घटना के दौरान अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए प्रेरित किया है और राजस्थान सरकार को इस प्रशासनिक पहल के लिए सराहनीय होना चाहिए।

Mudra Loan Yojana 2024: नया बिजनेस शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे मिलता है?

Sukanya Samriddhi Yojana Recent News: सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वालों को सरकार का तोहफा, बढ़ाई ब्याज दरें