Instant Personal Loan: खराब क्रेडिट स्कोर और कोई इनकम प्रूफ नहीं, फिर भी मिलेगा कम ब्याज पर लाखों का लोन

Instant Personal Loan in Hindi – खराब क्रेडिट स्कोर और बिना इनकम प्रूफ के तुरंत पर्सनल लोन प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आपको कम ब्याज दर पर इंस्टेंट पर्सनल लोन मिल सकता है। पैसों की ज़रूरत को पूरा करने के लिए, खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद लोन मिलना आसान है। इस आर्टिकल में, आप जानेंगे कि खराब क्रेडिट स्कोर पर लोन कैसे प्राप्त किया जा सकता है और तत्काल पर्सनल लोन के लिए क्या कदम उठाने होंगे।

बैंक विभिन्न प्रकार की लोन सुविधाएँ प्रदान करते हैं, और ग्राहक अपनी आर्थिक जरूरतों के अनुसार बैंक से लोन के लिए आवेदन करते हैं। हालांकि, कई कारणों से बैंक लोन प्रदान नहीं कर सकती, जिसमें क्रेडिट स्कोर प्रमुख भूमिका निभाता है।

यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब या सिविल स्कोर कम है, तो भी आप पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। जानें कि खराब सिविल स्कोर पर पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें, कम सिविल पर लोन कैसे मिलेगा, और इंस्टेंट पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें।

Instant Personal Loan 2024: तुरंत पर्सनल लोन के लिए क्रेडिट स्कोर कितना होना चाहिए

आजकल, आप विभिन्न तरीकों से इंस्टेंट पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। आधार कार्ड और पैन कार्ड की सहायता से भी आसानी से पर्सनल लोन मिल सकता है। कई प्राइवेट और सरकारी बैंक आधार कार्ड और पैन कार्ड के माध्यम से पर्सनल लोन प्रदान करते हैं।

हालांकि, इंस्टेंट पर्सनल लोन के लिए क्रेडिट स्कोर बहुत महत्वपूर्ण होता है। बिना अच्छे क्रेडिट स्कोर के किसी भी बैंक से लोन प्राप्त करना संभव नहीं होता। बैंक पर्सनल लोन देने के लिए सिबिल स्कोर पर निर्भर करती हैं। यदि आपका सिबिल स्कोर 750 या उससे अधिक है, तो आपको इंस्टेंट पर्सनल लोन मिल सकता है।

यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब है, फिर भी अगर आपको पर्सनल लोन की आवश्यकता है, तो कुछ बैंक ऐसे लोन भी प्रदान करती हैं जो कमजोर क्रेडिट स्कोर या बिना आय प्रमाण के भी मिल सकते हैं।

Read Also: Axis Bank Personal Loan: घर बैठे ले एक्सिस बैंक से 10 लाख तक का पर्सनल लोन

खराब क्रेडिट स्कोर पर ले आसानी से तुरंत लोन | Instant Personal Loan on low credit score

यदि आपका क्रेडिट स्कोर कम होने के कारण आपको किसी भी बैंक से इंस्टेंट पर्सनल लोन नहीं मिल रहा है, तो आप गोल्ड लोन के माध्यम से तुरंत लाखों का लोन प्राप्त कर सकते हैं। गोल्ड लोन के लिए किसी प्रकार के इनकम प्रूफ या सिविल स्कोर की आवश्यकता नहीं होती। बैंक और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियाँ (NBFCs) ग्राहकों की जरूरत के अनुसार ₹2 करोड़ तक का गोल्ड लोन प्रदान करती हैं, और यह लोन 2 से 3 दिनों के भीतर उपलब्ध हो जाता है।

कोई भी व्यक्ति बैंक से पर्सनल लोन के तहत गोल्ड लोन ले सकता है। यह तत्काल आर्थिक जरूरतों को पूरा करने का एक सरल और आसान उपाय है, जिसे अक्सर आपात स्थितियों में लिया जाता है।

गोल्ड लोन का लाभ उठाने के लिए, आपको अपने सोने को बैंक में गिरवी रखना होता है। बैंक आपके सोने की पूरी तरह से जांच करके उस पर मिलने वाले लोन की राशि आपको बता देगी।

गोल्ड लोन चुकाने के लिए आपको 2 से 5 साल का समय मिलता है, और पूरा लोन चुकाने के बाद आप अपने सोने को बैंक से वापस प्राप्त कर सकते हैं।

गोल्ड लोन पर लगने वाली ब्याज दरें | Instant Personal Gold Loan Interest Rate

पर्सनल लोन के मुकाबले गोल्ड लोन पर लगने वाला व्याज बहुत ही कम होता है.गोल्ड लोन की ब्याज दर 8 प्रतिशत वार्षिक से प्रारंभ होती है।

  1. कोटक महिंद्रा बैंक सोने पर लोन 8% से लेकर 24% तक की ब्याज दर पर प्रदान करता है।
  2. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का गोल्ड लोन 8.70% से 9.80% की वार्षिक दर पर मिलता है।
  3. एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) गोल्ड लोन की ब्याज दरें 11% से 1कोटक महिंद्रा बैंक सोने पर लोन 8% से लेकर 24% तक की ब्याज दर पर प्रदान करता है।

गोल्ड लोन की विशेषताएं | Benefits of Gold Loan in Hindi

गोल्ड लोन एक प्रकार का सुरक्षित ऋण होता है जिसमें आप अपने सोने को बैंक या वित्तीय संस्था को कुछ समय के लिए गिरवी रखते हैं और इसके बदले में एक निर्धारित ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करते हैं। गोल्ड लोन की कुछ प्रमुख विशेषताएँ निम्नलिखित हैं:

  1. गोल्ड लोन एक सुरक्षित लोन होता है, क्योंकि आप तुरंत पैसों की आवश्यकता होने पर अपने सोने को गिरवी रख सकते हैं।
  2. गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए सिबिल स्कोर की आवश्यकता नहीं होती।
  3. गोल्ड लोन की ब्याज दरें आमतौर पर अन्य ऋणों की तुलना में कम होती हैं।
  4. गोल्ड लोन की चुकाने की अवधि 3 महीने से लेकर 5 वर्षों तक हो सकती है।
  5. कम प्रोसेसिंग शुल्क के साथ आप लाखों का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment